स्पीक एशिया : एक्सिट आप्शन की सम्पूर्ण ब्याख्या



यहाँ speakasiamarketing.com पर EXIT OPTION की प्रतिलिपि दिखाई है, और प्रत्येक परिस्तिथि के नीचे उसे सरल शब्दों में समझाने की कोशिश है. मुझे उम्मीद है कि इस से पैनलइस्ट्स की दुविधा कम होगी.
कोई रिवार्ड पॉइंट (आगे से RP के रूप में संदर्भित) नहीं कमाए, पनेलिस्ट बनने के बाद यदि आपने हाल ही में E-Zine की सदस्यता ली है और SAOL के किसी भी गतिविधियों में भाग नहीं लिया है, या कोई भी RP आपके खाते में जमा नहीं है, तो आप , इन नियम और शर्तों से सहमत होकर जोड़े हुए फॉर्म को भरकर, SAOL के साथ अपना सहयोग वापस लेने का विकल्प चुन सकते हो. ऐसा करने से आप को आपकी पूरी सदस्यता राशि कम पंजीकरण राशि, आपके बैंक खाते में (जिसका आपके प्रोफ़ाइल में उल्लेख है)जमा कर दी जायेगी. E-Zine आपके E-Mail ID पर नहीं भेजा जाएगा और आप SAOL के साथ जुड़े नहीं रहेंगे.

स्पष्ट रूप से इसका मतलब है कि अगर आपने अपने E Wallet से कोई पैसा नहीं निकाला है, या कोई RP अन्य किसी ID को ट्रान्सफर नहीं किया है , और यदि आपने अपने RP , पिन उत्पन्न करने के लिए उपयोग नहीं किये हैं . दूसरे शब्दों में अगर आपने कोई भी पैसे निकाला नहीं है या रोकडा मिला नहीं है, तो आपको आपकी पूरे सदस्यता राशि , subpanels की राशि सहित वापस की जायेगी . अगर आपने सदस्यता दस हजार या एक लाख भरी है, तो आपको पूरी सदस्यता राशि वापस हो सकती है अगर आप EXIT OPTION के द्वारा बाहर निकलते हैं.

RP कमाए, सदस्यता राशि से कम
अगर आपने RP का इस्तेम्मल किया है या रोकडा मिला है , जिसका कुल मूल्य, सदस्यता की राशि से कम है , इन RP को सदस्यता राशि से कटौती की जाएगी और शेष राशि आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी. E-Zine आपके E-Mail ID पर नहीं भेजा जाएगा और आप SAOL के साथ जुड़े नहीं रहेंगे.

फिर से यह बहुत स्पष्ट है, कि अगर आपने अपनी सदस्यता राशि का कुछ हिस्सा कमाया है, यानी अगर आपने केवल एक Panel (ID) के लिए सदस्यता भरकर Speakasia में शामिल हो गए हैं और इस के लिए आपने १०,००० / - रुपये का भुगतान किया है, और मान लिजिये कि आप ने ४००० /- रुपये निकल लिया है - जैसे भी, या तो बैंक अनुरोध द्वारा या RP को एक अन्य ID में ट्रान्सफर किये हो ,या पिन लिये हो, तो आप ६०००/- रुपये की वापसी के लिए पात्र होंगे, यानी १०,००० / - रुपये कम . ४००० / - रुपये जिसका आपने भुगतान लिया है, इस हालत में आप ६०००/- रूपये की वापसी के लिए पात्र हैं.

RP कमाए या रोकडा किये, सदस्यता राशि से अधिक
आप SAOL वेबसाइट में भाग ले सकते हैं, क्योंकि आपके भाग लेने से आपके कमाए RP आपकी सदस्यता राशि से अधिक है अब आप कंपनी के विभिन्न आय उत्पन्न करने वाली गतिविधियों के लिए RP का उपयोग कर सकते हैं, जैसे ही हमारी सेवाओं को भारत में फिर से प्रारंभ करने की अनुमति मिलती है.

यदि आपने आपकी सदस्यता राशि से अधिक कमाया है तो आप SAOL के साथ अपने सहयोग बनाए रख सकते हो, और व्यापार का पुनरारंभ होते ही ,एक बार फिर कंपनी की गतिविधियों में भाग ले सकते हो.

हमने ऊपर दिए गए उदाहरणों को १०,००० / - रुपये की सदस्यता राशि को ध्यान में लेकर समझा दिया है. १०००/- रुपये की पंजीकरण राशि को हिसाब में नहीं लिया है.

अस्वीकरण:(Disclaimer) यहाँ स्पष्टीकरण है, जैसा कि मैंने इसे समझा है . क्योंकि यह स्पष्टीकरण, कंपनी SAOL के एक आधिकारिक दस्तावेज़ (Official Document ) से सम्बंधित है, इसमें आखरी निर्णय कंपनी का रहेगा, और सभी स्पष्टीकरण कंपनी के अंतिम स्पष्टीकरण और निर्णय पर निर्भर करेगा . मैं या AISPA , EXIT OPTION निति के अर्थ और स्पष्टीकरण के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं ठहराये जा सकते हैं.

कई पैनलइस्ट्स ने कुछ सवाल उठाये है और मैं कोशिश करता, उनका जवाब देनी की.

सवाल) पनेलिस्ट कौनसी
सवाल) यदि एक पनेलिस्ट ने EXIT आवेदन पत्र पहले दर्ज किया था लेकिन अब चाहते हैं , कि EXIT नहीं हो , वह कैसे उसे रद्द कर सकता है?
उत्तर): जैसा कि ऊपर बताया गया,एक बार कंपनी पनेलिस्ट्स से EXIT की पुष्टि शुरू कर देती है, उस समय पनेलिस्ट अपना EXIT रद्द कर सकते हैं
साइट पर जाए, अपना EXIT OPTION दर्ज करने के लिये ?
उत्तर) पनेलिस्ट कोwww.speakasiamarketing.comसाइट पर जाकर EXIT आवेदन पत्र भरना होगा . कृपया याद रहे, कि कंपनी अब केवल आंकडे (data) एकत्रित कर रही है. जैसे ही, कंपनी को ,एक बार, अधिकारियों से वेबसाइट वापस मिल जाता है (यह अनिवार्य है), कंपनी, EXIT लेने वाले हर एक पनेलिस्ट से जानकारी की पुष्टि करेगी , और पनेलिस्ट से निश्चित करने के बाद EXIT भुगतान प्रभावित हो जाएगा. EXIT के लिए जबसे वेबसाइट आरम्भ हुआ है, तबसे सक्रिय है और ३१ मार्च २०१२, तक EXIT आवेदन स्वीकार होंगे.

सवाल) यदि पनेलिस्ट ने अपनी बैंकिंग जानकारी नहीं दी है, क्या वह EXIT OPTION चुन सकता है?
उत्तर) हाँ, वह चुन सकता है.. यदि आप EXIT आवेदन पत्र देखें, उसमे बैंकिंग जानकारी के लिए पुछा नहीं है. जैसा कि पहले बताया कि यह केवल एक जानकारी (data) इकट्ठा करने का चरण है और जब वेबसाइट कंपनी के कब्जे में आती है, तब कंपनी बैंकिंग जानकारी ले लेगी. बैंकिंग विवरण EXIT के अंतिम चरण में लिया जाएगा और पनेलिस्ट को अपने खाते के विवरण देने का अवसर दिया जाएगा.

सवाल) EXIT भुगतान कब शुरू होंगे ?
उत्तर): अगर आप ६ फरवरी २०१२ के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान से पढ़ें, आपको एहसास होगा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने माननीय मध्यस्थ से अनुरोध किया है, पनेलिस्ट्स का कुल बकाया देय. राशि को जांचकर पता लगाने के लिए. एक बार EXIT OPTION , ३१ मार्च २०१२ को पूरा हो जाता है, तब , माननीय मध्यस्थ, कंपनी के साथ परामर्श में , सभी पनेलिस्ट , जिन्होंने EXIT OPTION को चुना है ,उनकी पूरी बकाया राशि का पता लगायेंगे.

मध्यस्थ द्वारा निश्चित की गयी राशि पर , और यदि आवश्यक हो ,कंपनी को अतिरिक्त धन लाने के लिए कहा जाएगा, कंपनी ब्लॉग साईट पर, मार्केटिंग टीम से संचार पढ़ें, कंपनी ने स्पष्ट रूप से हमें सूचित किया है, कि अगर आवश्यक हो, .वे और अतिरिक्त धन लाने के लिए तैयार हैं.

हम पूरे परिवार को याद दिलाना चाहते है, कि यह न केवल ५० करोड़ रुपए का मामला है, इसके अतिरिक्त, पनेलिस्ट्स के लगभग १४० करोड़ रुपए हैं, जो देश में जब्त हुए हैं. हमारे अनुमान से, लगभग १९० करोड़ रुपए (५० + १४० ) की कुल निधि, EXIT OPTION के भुगतान के लिए और सरकार के किसी भी लागु किये संवैधानिक देय राशि को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त से भी अधिक है.

सवाल) SAOL वेबसाइट के अभाव में, EXIT OPTION कैसे प्रमाणित हो जाएगा?
उत्तर) आप सही है, कि अंतिम विश्लेषण में, भुगतान को प्रभावित करने के लिए, वेबसाइट को सक्रिय करना होगा . मुझे यकीन है कि कंपनी के अधिकारी और न्यायपालिका, उचित कदम उठाएंगे, की यह जल्द से जल्द होता है.

सवाल) एक पनेलिस्ट द्वारा उठाया गया एक दिलचस्प सवाल है, कि उसने अपने RP से एक पिन उत्पन्न किया है, लेकिन उसका इस्तेमाल नहीं किया है. अगर वह EXIT लेता है, उसे कितनी राशी वापस मिलेगी ?
उत्तर) वास्तव में, यह एक दिलचस्प सवाल है. मेरी राय में, कंपनीको, उसे, उसके द्वारा उत्पन्न किये गए पिन की राशि , कटौती किये बिना वापस देनी चाहिए. जैसे ही व्यापार का पुनरारंभ होता है,इस तरह के सवाल, AISPA के माध्यम से संबोधित किये जायेंगे. AISPA हम पनेलिस्ट्स और कंपनी प्रबंधन के बीच, संपर्क का जरिया बना रहेगा

हम में से कुछ ने एक सवाल उठाया है, कि ३१ मार्च तक की समय अवधि बहुत लम्बी है. हम कहना चाहते हैं कि, पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए, जब कभी भी इस तरह के नोटिस दिए जाते हैं. इस समय अवधि का न्यायपालिका द्वारा निर्णय लिया जाता है और रखे गए मानदंडों और आधिकारिक निर्णय के अधीन हैं.

जैसे मैंने, १ मार्च २०१२ के मेरे अद्यतन में अनुरोध किया है, हालांकि हमें प्रगति और अंतिम परिणाम में दिलचस्पी होनी चाहिए, लेकिन समय आ गया है जब हम Speakasians को महत्त्वपूर्ण बातों से खुद को बाहर निकालना चाहिए ,और छोटी छोटी सूक्ष्म महत्त्वपूर्ण बातों को, कंपनी के अधिकारियों और कानूनी टीम पर छोड़ देना चाहिए.

कंपनी द्वारा की गयी घोषणा, हमारी यात्रा में एक मील के पत्थर के बराबर है, हमको इस कंपनी के साथ हमारे सहयोग पर गर्व करना चाहिए, जिसने खुद को, और हमारे हित और अधिकार के लिए लढने के इसके इरादे को अब साबित कर दिया है.

इस स्पष्टीकरण अद्यतन के साथ मैं आशा करता हूँ, कि पनेलिस्ट्स के अधिकांश प्रश्नों के उत्तर दे दिए गए हैं.,अगर फिर भी कुछ प्रश्नों के उत्तर नहीं मिले हैं ,कृपया Facebook पर Association Group पर अपने प्रश्न पोस्ट कीजिये. मैं व्यवस्थापक से अनुरोध करूंगा उनके जवाब देने के लिए और अगर वे असमर्थ हैं वे सवाल मुझ तक पहुंचाएंगे

अंतिम जीत की ओर हम बढ़ रहे है और हम भारत में एक नया कंपनी इतिहास (Corporate History) रचाने जा रहे हैं.

कॉर्पोरेट मार्केटिंग टीम की ओर से आये सूचना पत्र के अंतिम पंख्ती को पुन: पेश करता हूँ.

"हमारे संकट का अंत निकट है, और जल्द ही , नया सूरज हमारे चमकते ,उज्जवल भविष्य की घोषणा करते दिखाई देगा.

धैर्य बनाये रखिये , विश्वास रखिये, कंपनी पर भरोसा रखिये , एकजुट रहिये और कंधे से कन्धा मिलाकर, कंपनी के पीछे ढृढ़तापूर्वक खड़े रहिये.

मोरया ... भाई मोरया ,

जय Speakasia

अशोक बहिरवानी

सचिव AISPA


यह जानकारी www.speakasiamarketing.com से साभार ली गयी है।..

Comments

  1. मेरे भाई प्‍लीज क्‍या आप बता सकते हैं कि पेआउट इस साल शुरू हो पायेगा कि नहीं। मेरा 6 लोगों का परिवार है और मैं अकेला कमाने वाला हूं। मैंने अपने पूरे जीवन की कमाई स्‍पीक एशिया में नगा दी थी। अगर जल्‍द ही कम्‍पनी शुरू नहीं हुयी तो हमारे सामने भूखों मरने की नौबत आने वाली है।

    ReplyDelete
  2. Dear sir,,i have really great question and situation...i have bought 3 sub panels in my code and they are fresh sub panels which did not earned any RP but my code itself has earned RP > 10,000 Rs. in this case can i able to opt for exit option??? and no body is telling about sub panels so what is going to be please tell us sir...jay h jani

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Writ 1127 Full update

New Format Cheques to be valid from 31.12.2012

THINK TO BE POSITIVE WP/1127 DISPOSED